डेंगू व मलेरिया से जिले में है राहत : डा. ब्रह्मदीप - Palwal City

डेंगू व मलेरिया से जिले में है राहत : डा. ब्रह्मदीप

पलवल, सिविल सर्जन डा. ब्रह्मदीप ने बताया कि जिले में लगातार डेंगू मरीज सामने आ रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग का डोर टू डोर अभियान लगातार जारी है। अभी तक स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा डेंगू के 1518 सैंपल लिए जा चुके हैं, जिनमें से 51 मरीज पोजिटिव पाए गए थे। इसी के साथ मलेरिया के 1 लाख 29 हजार 408 लोगों की जांच अब तक हो चुकी है, जिनमे से & पॉजिटिव पाए गए थे।

जिले में डेंगू, मलेरिया, चिकिनगुनिया, वायरल, बुखार आदि के रोगियों की पहचान के लिए स्वास्थ्य विभाग की 108 टीमें पिछले लगभग 1 महीने से डोर टू डोर सर्वे अभियान चलाए हुए हैं। इसके तहत अभी तक विभाग की टीम 5 लाख 82 हजार 690 घरों को कवर कर चुकी है।
स्वास्थ्य विभाग जहां डेंगू रोगियों की पहचान के लिए लगातार सैंपलिंग सर्वे अभियान चला रहा है, वहीं म‘छरों के लारवा की तलाश में भी विभाग घरों में जांच कर रहा है, जिन घरों में म‘छर का लारवा मिल रहा है।

विभाग उन घरों को नोटिस भी जारी कर रहा है। साथ ही साथ सफाई के लिए भी लोगों को जागरूक कर रहा है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा 5 लाख 82 हजार 690 घरों को कवर किया गया है। मुनिसिपल बायलोज के तहत 6197 घरो को नोटिस दिया गया है। स्वास्थ्य विभाग की टीम को अभी तक जिले में 4255 स्थानों पर म‘छर का लारवा मिल चुका है।

स्वास्थ्य विभाग की टीम की तरफ से मलेरिया के भी 1 लाख 29 हजार 408 सैंपल की जांच की जा चुकी है, जिनमें से तीन पॉजिटिव पाए गए हैं और वह अब ठीक होकर अपने घर जा चुके हैं। सिविल सर्जन ने सभी जिलावासियों से अपील की है कि वे पूरी बाजू के कपड़े पहने, अपने आस-पास पानी को इकठ्ठा न होने दें और समय-समय पर दवाई का छिडक़ाव करवाना अनिवार्य करें, ताकि म‘छर न पनप सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *