एक से 10 एच. पी. बिजली आधारित कृषि ट्यूबवैल के आवेदक सौर उर्जा पंप का करें चयन

पलवल, अतिरिक्त उपायुक्त डा. आनंद शर्मा ने बताया कि नवीन एवं नवीकरणीय उर्जा विभाग हरियाणा द्वारा प्रधानमंत्री किसान उर्जा सुरक्षा एवं उत्थान महाभियान के तहत 75 प्रतिशत अनुदान पर सोलर पंप के लिए आवेदन आमंत्रित किए जा रहे हैं।
उन्होंने बताया कि नवीन एवं नवीकरणीय उर्जा विभाग हरियाणा द्वारा बिजली आधारित कृषि ट्यूबवैल के लिए आवेदन की तिथि 30 मई 2023 तक बढा दी गई है, जोकि पहले 15 मई थी।

इसके लिए विभाग के पोर्टल http://pmkusum.hareda.gov.in पर आवेदन कर सकते हैं। इस योजना में केवल वही आवेदक पात्र होंगे, जिन्होंने वर्ष 2019 से 2021 में दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम में एक एच.पी. से 10 एच.पी. के बिजली आधारित पंप के लिए आवेदन किया था। हरियाणा सरकार द्वारा यह निर्णय लिया गया है कि इन आवेदनकर्ताओं को अब 75 प्रतिशत अनुदान पर सोलर पंप दिए जाएं।
एडीसी डा. आनंद शर्मा ने बताया कि आवेदक की मौजूदा एप्लीकेशन आईडी जो बिजली आधारित कृषि ट्यूबवैल कनैक्शन का आवेदन करने के समय प्राप्त हुई थी, वह इस पोर्टल पर आवेदनकर्ता की यूजर आईडी होगी और इसमें आप द्वारा दिए गए मोबाईल नंबर पर प्राप्त ओटीपी से चयन कर सकेंगे। इसके अलावा मूल्य निर्धारण के उपरांत आवेदक इस पोर्टल पर जाकर कंपनी का चयन करके लाभार्थी हिस्सा जमा करवा सकेंगे, जिसकी सूचना आपके पंजीकृत मोबाईल नंबर पर प्राप्त होगी।

आवेदनकर्ता के पास परिवार पहचान-पत्र व कृषि भूमि का होना अनिवार्य है। इसके अतिरिक्त आवेदक के परिवार के नाम पर कोई भी बिजली पंप अथवा सोलर पंप नही होना चाहिए तथा खेत में सूक्ष्म सिंचाई पाइप लाइन होने का प्रमाण होना अनिवार्य है। उन्होंने बताया कि इच्छुक आवेदक अब 30 मई 2023 तक विभाग के पोर्टल http://pmkusum.hareda.gov.in पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। अधिक जानकारी के लिए किसी भी कार्य दिवस के दौरान कुशलीपुर में लघु सचिवालय पलवल के प्रथम तल पर स्थित अतिरिक्त उपायुक्त कार्यालय के कमरा नंबर-104 व दूरभाष नंबर-01275-297636 पर संपर्क कर सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *